Vastu Tips: नमक उधार लेना क्यों मन जाता है अशुभ ? जरूर जानें ये वजह

Astrology News

Vastu Tips: नमक को लेकर कुछ मान्‍यताएं हैं, जिनकी अनदेखी कई तरह के नुकसान करवाती है। धन की देवी मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं, जो जीवन में कई समस्‍याओं का कारण बनता है।

क्‍यों फ्री में नहीं देना और लेना चाहिए नमक

-आम धारणा है कि नमक किसी से मुफ्त में नहीं लेना चाहिए और ना ही देना चाहिए। शाम के समय तो नमक का दान करना या उधार देना मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देता है। इसके अलावा नमक फेंकना या बर्बाद करना भी बहुत अशुभ माना जाता है। इसके पीछे कुछ महत्‍वपूर्ण कारण हैं।

– कई बार पड़ोसी एक-दूसरे से किचन की चीजें उधार मांग लेते हैं और बाद में लौटा देते हैं। हमेशा ध्‍यान रखें कि इस तरह उधार में कभी भी ना तो नमक दें और ना ही लें। ऐसा करने से परिवार पर आर्थिक संकट आता है। धन हानि होती है. इससे घर में नकारात्‍मकता बढ़ती है।

– यहां तक कि कभी भी नमक की चोरी भी नहीं करनी है। नमक वैसे तो बहुत सस्‍ती चीज है लेकिन इसकी चोरी करना बहुत महंगी पड़ सकती है। बिना पैसे दिए किसी का नमक खाना कई तरह से नुकसान पहुंचाता है।

– वहीं नमक की बर्बादी करने से भी कई तरह की मुसीबतें झेलनी पड़ती हैं। नमक का संबंध धन, भौतिक सुख देने वाले शुक्र ग्रह से जोड़ा गया है। नमक बर्बाद करने या फेंकने से शुक्र कमजोर होता है, इससे जीवन में धन और सुख कम होता है।

– नमक उधार देना या दान देना अच्‍छा नहीं माना जाता है लेकिन जब पितृ पक्ष जैसे मौकों पर ब्राह्मण को गेंहू, दाल-चावल, घी-तेज आदि भोजन बनाने की पूरी सामग्री दान में दिया जाता है, तब इसके साथ नमक जरूर दें। तभी दान पूरा होता है।

नमक के उपाय दूर करते हैं नकारात्‍मकता

बल्कि नमक का सही तरीके से उपयोग करें और इससे घर की निगेटिविटी दूर करें। इसके लिए हफ्ते में एक बार पानी में नमक डालकर घर में पोछा लगाएं। साथ ही घर के वास्‍तु दोष दूर करने के लिए बाथरूम में एक कटोरी में नमक भरकर रख दें और इसे हर हफ्ते बदलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *