Breaking News

Cyclonic Storm Michaung: भीषण चक्रवाती तूफान मिगजौम आंध्र प्रदेश के दक्षिण तट में बापटला को पार कर गया

Cyclonic Storm Michaung: भीषण चक्रवाती तूफान मिगजौम आज दोपहर आंध्र प्रदेश के दक्षिण तट के करीब बापटला को पार कर गया।

इस समय तूफान बापटला से लगभग 15 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम और ओंगोल से 40 किमी उत्तर पूर्व में स्थित है। तूफान की तीव्रता करीब 85 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 95 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई है। अगले 6 घंटों के दौरान इसकी तीव्रता बरकरार रहने की संभावना है। इससे बापटला, पलनाडु, गुंटूर, पूर्व और पश्चिम गोदावरी और कोनसीमा जिलों में मूसलाधार वर्षा होगी। तिरुपति और नेल्लोर जिले आज दोपहर तक तेज वर्षा से प्रभावित थे, वहां वर्षा में धीरे-धीरे कमी देखी जा रही है।

चक्रवात के कारण हुई भारी बारिश के कारण आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिले में नदियाँ, नाले और नहरें उफान पर हैं। जिला पुलिस अधीक्षक पी. परमेश्वर रेड्डी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों नायडूपेट, गुडुर, सुल्लुरपेटा और नेल्लोर-चेन्नई राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के इलाकों का दौरा किया और राहत कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने वकाडु बाली रेड्डी पालेम इलाके में बाढ़ में फंसे चार लोगों के बचाव अभियान की निगरानी भी की।

भीषण आंधी के साथ भारी बारिश के कारण सड़कों और रिहायशी इलाकों में पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं। आज सुबह से बारिश कम होने के साथ, मलबे और गिरे हुए पेड़ों को हटाने और बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए अभियान तेज कर दिया गया है। पुलिस ने लोगों को सुझाव दिया कि जब तक कोई आपात स्थिति न हो वे अपने घरों से बाहर न निकलें।

नेल्लोर-चेन्नई राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाढ़ के पानी के कारण कई किलोमीटर तक यातायात जाम होने के कारण जगह-जगह मार्ग बदले गये हैं। जिला पुलिस ने लोगों से आपात स्थिति में 100, 112, 80999 99977 पर कॉल करने की अपील की। अगले तीन घंटों में विशाखापट्टनम, विजयनगरम, अनाकापल्ली जिलों में कई स्थानों पर मध्यम वर्षा के साथ बिजली गिरने की संभावना है। साथ ही 55 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ़्तार से तेज़ हवाएँ चलेंगी।

श्रीकाकुलम, पीपी मन्यम, एएस राजू, काकीनाडा, बीआर में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने और वर्षा होने की संभावना है। अगले तीन घंटों के दौरान अंबेडकर कोनसीमा, पूर्वी गोदावरी-यानम, पश्चिम गोदावरी, एलुरु, एनटीआर, कृष्णा, गुंटूर, पलनाडु, बापटला जिले में 40 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ़्तार से तेज़ हवाएँ चलेंगी।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने आज जिला अधिकारियों के साथ चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव अभियान की समीक्षा की। उन्होंने तेजी से बिजली आपूर्ति बहाल करने, लोगों और पशुओं के मारे जाने पर 48 घंटे के भीतर मुआवजा देने का निर्देश दिया। राज्य सूचना विभाग ने कहा कि तत्काल कार्रवाई के लिए 22 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इस बीच, अनाकापल्ली जिले में 52 पुनर्वास केंद्र तैयार किए गए हैं और 60,000 से अधिक लोगों को रखने की व्यवस्था की गई है।

आपातकालीन आवश्यकताओं के लिए एक लाख टन अनाज खरीदा गया है और 4 लाख टन अनाज को भीगने से बचाया गया है। राज्य सरकार ने शरणार्थियों के लिए 1000 से 2500 रुपये तक की सहायता की घोषणा की। मकान गिरने या नुकसान होने पर मुआवजा 8000 से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है।

Recent Posts

Aaj Ka Panchang: 15 May 2024 का शुभ मुहूर्त और राहु काल, करें अपने महत्वपूर्ण काम

आज वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि तथा दिन बुधवार है। आज बुधवार… Read More

7 hours ago

Milan Morning Chart Result – मिलन मॉर्निंग चार्ट रिजल्ट: 15.05.2024

Milan Morning Chart Result Result Time: मिलन मॉर्निंग चार्ट का रिजल्ट  10:15 AM पर आता… Read More

12 hours ago

Kalyan Night Result: कल्याण नाइट रिजल्ट 15.05.2024

Kalyan Night Result Open Result Time: कल्याण नाइट ओपन का रिजल्ट  9:20 PM पर आता… Read More

12 hours ago

Milan Day Chart Result सट्टा मटका मिलन डे चार्ट रिजल्ट

Milan Day Matka Open Result Time: मिलन डे मटका ओपन का रिजल्ट  3:00 PM पर… Read More

12 hours ago

Kalyan Matka Result Today-कल्याण मटका रिजल्ट 15.05.2024

Kalyan Matka Result Open Result Time: कल्याण मटका ओपन का रिजल्ट  3:45 PM पर आता… Read More

13 hours ago

Sensex And Nifty Extend Gains, Sensex Up 328 Points, Nifty Rises 114 Points

Indian stock market benchmarks, the Sensex and Nifty 50, ended in positive territory for the… Read More

18 hours ago