Nepal Earthquake

Nepal Earthquake: नेपाल के जाजरकोट और रुकुम में 6.4 तीव्रता के भूकंप के बाद कम से कम 128 लोगों की मृत्‍यु

Breaking News News

Nepal Earthquake: नेपाल में उत्‍तर-पश्चिमी इलाके में कल देर रात आए भूकंप में कम से कम 128 लोगों की मौत हो गई है और 140 लोग घायल हैं।

भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई। अधिकारियों के अनुसार, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। भूकंप से सबसे अधिक नुकसान जाजरकोट और पश्चिम रुकुम में हुआ है। जाजरकोट में 92 और पश्चिम रुकुम जिले में 36 लोगों की मौत हुई हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल ने बताया कि राहत और बचाव कार्य के लिए सेना और राष्‍ट्रीय पुलिस बलों की सेवाएं लेने के निर्देश दिए गए हैं। नेपाल के गृह मंत्रालय के अनुसार दाईलेख, सलेयान और रोलपा सहित अन्‍य जिलों से भी जान-माल के नुकसान की खबरें हैं।

इस बीच, प्रधानमंत्री दहाल भूकंपग्रस्त जाजरकोट के लिए निकल पड़े हैं ताकि तलाशी, राहत और बचाव का काम प्राथमिकता पूर्वक किया जा सके। श्री दहाल के साथ स्वास्थ्य कर्मियों का एक दल भी है। वर्ष 2015 में, 7.8 तीव्रता के भूकंप से लगभग 9,000 लोगों की मौत हुई थी और अरबों रूपये की संपत्ति को नुकसान पहुंचा था।

नेपाल में कल देर रात आए शक्तिशाली भूकंप के बाद दिल्ली-एनसीआर में तेज झटके महसूस किए गए। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *