Home » Cricket » Under-19 Asia Cup 2023: 10 दिसंबर 2023 में खेला जाएगा भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट मैच

Under-19 Asia Cup 2023: 10 दिसंबर 2023 में खेला जाएगा भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट मैच

Under-19 Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीम अंडर-19 एशिया कप में भिड़ने जा रही है. एसीसीसी अंडर19 मेंस एशिया कप का आगाज शुक्रवार (8 दिसंबर) से यूएई में होगा. भारतीय क्रिकेट टीम अपने अभियान की शुरुआत अफगानिस्तान के खिलाफ करेगी वहीं दिन के दूसरे मैच में पाकिस्तान का सामना नेपाल से होगा.

इस टूर्नामेंट में बहुप्रतिक्षित मुकाबला भारत और पाकिस्तान में होगा. इंडिया और पाकिस्तान की टीमें एशिया कप में 10 दिसंबर को टकराएंगी. टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं.

8 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है. भारत को पाकिस्तान (IND vs PAK) के साथ पूल ए में रखा गया है जिसमें अफगानिस्तान और नेपाल की टीमें भी शामिल हैं. पूल बी में बांग्लादेश, जापान, श्रीलंका और मेजबान यूएई की टीम है. अंडर-19 एशिया कप (ACCU 19 Mens Asia Cup) फॉर्मेट के मुताबिक दोनों टीमों से टॉप पर रहने वाली दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी. सेमीफाइनल मुकाबले 15 दिसंबर को खेले जाएंगे जबकि फाइनल 17 दिसंबर को आयोजित होगा.

8 बार का चैंपियन है भारत
भारत ने पिछली बार यानी 2021 में इस टूर्नामेंट पर कब्जा जमाया था. टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को मात देकर खिताब अपने नाम किया था. भारत ने रिकॉर्ड 8 बार खिताब अपने नाम किया है. इस टूर्नामेंट से यश धुल, राज बावा और राजवर्धन हेंगरकर जैसे खिलाड़ी निकले हैं जो इस समय आईपीएल में खेल रहे हैं. भारत ने 1989 में पहला खिताब जीता था. साल 2003 में पाकिस्तान ने एक बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है.

अंडर-19 एशिया कप के लिए भारत का स्क्वॉड:
अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), अरवेल्ली अवनीश राव (विकेटकीपर), सौम्य कुमार पांडे (उप-कप्तान), मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (विकेटकीपर), धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला, राज लिम्बानी, नमन तिवारी.

Leave a Comment