Emmy Awards 2023

Emmy Awards 2023: भारत से वीर दास को मिला बेस्ट कॉमेडियन अवॉर्ड

Entertainment Bollywood

Emmy Awards 2023: अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों में शामिल एमी अवॉर्ड्स 2023 के पुरस्कारों की घोषणा हाल ही में समारोह के दौरान हो गई है वहीं पर भारत से वीर दास को कॉमेडी सीरीज की कैटेगरी में इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड से नवाजा गया। वहीं पर इसके अलावा फिल्ममेकर एकता कपूर को आर्ट और एंटरटेनमेंट की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

दो बार नॉमिनेटेड हुए थे वीर दास

आपको बताते चलें, कॉमेडियन वीर दास दूसरी बार एम्मी पुरस्कार के लिए नामित हुए और इस श्रेणी में उन्होंने पहली बार पुरस्कार जीता। दास ने ब्रिटिश किशोरों के लोकप्रिय हास्य कार्यक्रम ‘डेरी गर्ल्स’ के तीसरे सीजन के साथ यह ट्रॉफी साझा की।

दास ने कहा कि सर्वश्रेष्ठ हास्य सीरीज के लिए अंतरराष्ट्रीय एम्मी पुरस्कार जीतना ‘‘एक अभूतपूर्व सम्मान है जो किसी सपने के सच होने के समान है।’’ दास ने एक बयान में कहा, ‘‘हास्य श्रेणी में ‘वीर दास: लैंडिंग’ के लिए एम्मी जीतना न केवल मेरे लिए बल्कि पूरे भारतीय हास्य जगत के लिए एक उपलब्धि है। ‘वीर दास: लैंडिंग’ को विश्व स्तर पर गूंजते देखना खुशी की बात है। नेटफ्लिक्स, आकाश शर्मा और रेग टाइगरमैन को शुक्रिया जिन्होंने इसे खास बनाया।’’ दास यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय हास्य अभिनेता भी हैं।

अवॉर्ड से चुकी शेफाली शाह

अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार समारोह के लिए नामित होने वाले अन्य भारतीय कलाकारों में शेफाली शाह और जिम सरभ भी शामिल हैं। शाह को नेटफ्लिक्स शो ‘डेल्ही क्राइम’ के दूसरे सीजन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में नामित किया गया था, हालांकि वह ‘ला कैडा (डाइव)’ की मेक्सिकन कलाकार कार्ला सूजा से खिताब चूक गईं।

‘रॉकेट बॉयज’ स्टार जिम सरभ भी अभिनेता के लिए नामांकन में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को जीत में नहीं बदल सके। इस श्रेणी में मार्टिन फ्रीमैन ने ‘द रेस्पॉन्डर’ के लिए यह पुरस्कार जीता।

एकता कपूर ने रचा इतिहास

यहां पर अवॉर्ड सेरेमनी में एक खिताब मशहूर बिजनेस वुमन एकता कपूर को भी अवॉर्ड मिला है। यहां पर देश के लिए पहली भारतीय महिला होगी जिसेइस प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया गया है। 51वें इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स में उन्हें आर्ट्स और एंटरटेनमेंट की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान के लिए यह अवॉर्ड दिया गया।

एकता कपूर ने सोशल मीडिया पर फैंस के साथ इस अवॉर्ड को जीतने की खुशी जाहिर की है। उन्होंने अवॉर्ड की क्लिप शेयर करते हुए लिखा, ”मैं एमी अवॉर्ड को घर ले आ रही हूं। ये इंडिया के लिए।”

इन्हें भी मिला अवॉर्ड

  • बेस्ट एक्टर- मार्टिन फ्रीमैन (रिस्पांडर)
    • बेस्ट एक्ट्रेस- करला रोउज (ला काइडा डाइव)
    • टीवी/मिनी सीरिज- ला काइडा (डाइव) (Dive -La caída)
  • इंटरनेशनल एमी फॉर किड्स कैटेगरी

    • लाइव एक्शन- हार्टब्रेक हाई
    • फैक्चुअल और एंटरटेनमेंट- बिल्ट टू सर्वाइव
    • एनिमेशन- स्मड्स एंड द स्मूज

    इंटरनेशनल अवॉर्ड ड्रामा सीरीज- द एम्प्रेस

    इंटरनेशनल अवॉर्ड डॉक्यूमेंट्री- मारीयूपोल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *