Interim Budget 2024

Interim Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने लोकसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश किया

Finance News

Interim Budget 2024: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज लोकसभा में वित्‍तीय वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश किया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पिछले दस वर्ष में सकारात्‍मक बदलाव की साक्षी रही है और देश के लोग आशा और विश्‍वास के साथ भविष्‍य की ओर देख रहे हैं।

वित्‍तमंत्री ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के दूरदर्शी और कुशल नेतृत्‍व में  एन डी ए सरकार ने 2014 में सत्‍ता संभाली थी, तो देश अनेक चुनौतियों का सामना कर रहा था। लेकिन सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ सरकार ने अनेक सुधारों को लागू करते हुए इन चुनौतियों पर विजय पाई। जनहितैषी कार्यक्रम और योजनाएं तैयार की गईं तथा सफलतापूर्वक लागू की गईं। रोजगार और उद्यमिता के अनेक अवसर सृजित किए गए। अर्थव्‍यवस्‍था में एक नई ऊर्जा आई और विकास के लाभ बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचने शुरू हो गए।इसी का परिणाम था कि जनता ने भारी जनादेश से फिर सरकार को चुना।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में दूसरे कार्यकाल में सरकार ने सभी क्षेत्रों  के व्‍यापक विकास के साथ देश को समृद्ध बनाने का दायरा और विस्‍तृत कर दिया। सरकार ने सबका साथ, सबका विकास मंत्र को सबका विश्‍वास से जोड़ कर और मजबूती दी। सरकार के विकास दर्शन में समावेशिता के सभी तत्‍व शामिल किए गए जैसे-

  1.  समाज के सभी वर्गों तक पहुंचते हुए सामाजिक समावेशिता
  2. देश के सभी क्षेत्रों के विकास से भौगोलिक समावेशिता

विकास के मूल मंत्र सबका प्रयास जोड़कर पूरे देश की भागीदारी सुनिश्चित की गई, जिससे देश कोविड महामारी जैसी चुनौती पर विजय पा सका। आज पंच प्रण की प्रतिबद्धता के साथ आत्‍मनिर्भर भारत के लक्ष्‍य की ओर बढ़ते हुए देश ने अमृतकाल की ठोस आधारशिला रखी।

समावेशी विकास और आर्थिक वृद्धि का उल्‍लेख करते हुए वित्‍त मंत्री ने कहा‍कि पिछले दस वर्ष में विकास कार्यक्रमों का लक्ष्‍य प्रत्‍येक घर और प्रत्‍येक व्‍यक्ति तक पहुंचना है। सबके लिए आवास, हर घर जल, सबके लिए बिजली, सबके लिए रसोई गैस, बैंक खाता और वित्‍तीय सेवाओं का लक्ष्‍य रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *