Photo Credit:

जानिए सतरंगी आहार के फायदे

Food Health

अपने-आप को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हम विभिन्न प्रकार का भोजन इस्तेमाल करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए हमें फल और हरी सब्ज़ियां खाने की सलाह हमेशा से दी जाती रही है। इनमें वे सभी रंग होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। मज़बूत इम्यून सिस्टम के लिए जब हम विभिन्न […]

अपने-आप को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हम विभिन्न प्रकार का भोजन इस्तेमाल करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए हमें फल और हरी सब्ज़ियां खाने की सलाह हमेशा से दी जाती रही है। इनमें वे सभी रंग होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। मज़बूत इम्यून सिस्टम के लिए जब हम विभिन्न रंगों के फल और सब्जियों का प्रयोग करते हैं तो उसे ‘ईट द रेनबो’ कहा जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि अधिकांश फल और सब्ज़ियां एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं, क्या होती है रेनबो डाइट और क्या हैं इसके फायदे।

लाल (Red)

कुछ सामान्य लाल रंग की सब्ज़ियां और फल टमाटर, गुलाबी अमरूद, तरबूज़ और अंगूर हैं। हेल्थ वेबसाइट, हेल्थलाइन का कहना है कि लाल भोजन विटामिन ए परिवार से लाइकोपीन प्रदान करता है। लाइकोपीन एक प्रकार का ऐसा रोग प्रतिरोधक पोषक तत्व है, जो विभिन्न बीमारियों को रोकने में मदद करता है। लाल रंग के फलों और सब्ज़ियों जैसे फोलेट, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और
विटामिन के 1 से कई खनिज और विटामिन प्राप्त किए जा सकते हैं। ये विटामिन न सिर्फ कैंसर से बचाने में मदद करते हैं, बल्कि इनमें एंटीऑक्सिडेंट और इन्फलामेंट्री प्रभाव भी मौजूद होते हैं।

नारंगी और पीला (Orange and Yellow)

अनानास, कद्दू, मक्का, गाजर, केला और पीली शिमला मिर्च कुछ नारंगी और पीले रंग के फल और सब्ज़ियां हैं। फाइबर, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन सी प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञ इन्हें खाने की सलाह देते हैं। नारंगी और पीले रंग के भोजन का सेवन करने से आंखों से संबंधित समस्याओं का ख़तरा कम हो सकता है।

हरा (Green)

प्रसिद्ध साग में जड़ी-बूटियां, हरी गोभी, ब्रोकली, पालक, केल, एवोकैडो, आंवला शामिल हैं। ये कुछ सामान्य हरे खाद्य पदार्थ हैं, जिनका सेवन रेनबो चार्ट से किया जा सकता है। हरा भोजन करने से शरीर को फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन के 1 मिलता है। इसके मुख्य प्रकार के रोग प्रतिरोधक पोषक तत्व हरी सब्ज़ियां आदि आपको क्लोरोफिल और कैरोटेनॉयड्स इंडोल्स,
आइसोथियोसाइनेट्स और ग्लूकोसाइनोलेट्स का पोषण देंगे।

नीला और बैंगनी (Blue and Purple)

एंथोसायनिन एक प्रकार का फाइटोन्यूट्रिएंट है, जो कोई भी व्यक्ति नीले और बैंगनी रंग का भोजन करने से प्राप्त कर सकता है। बैंगन, ब्लूबेरी, आलूबुखारा, बैंगनी गोभी और ब्लैकबेरी इन रंगों के कुछ बेहतरीन आहार हो सकते हैं। नीली या बैंगनी सब्जियों और फलों का सेवन करने से तंत्रिका संबंधी विकारों और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। वे मस्तिष्क के कामकाज के सुधार में भी मदद कर सकते हैं।

गहरा लाल (Dark Red)

गहरे लाल चुकंदर, स्ट्रॉबेरी, लाल मिर्च और लाल गोभी को अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करना चाहिए। लाल फल और सब्ज़ियां खाने से आपको फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम और विटामिन बी 6 मिलेगा। हेल्थलाइन के अनुसार, गहरे लाल रंग का भोजन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जैसे एथलेटिक प्रदर्शन का समर्थन करना और उच्च रक्तचाप और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करना।

सफेद और भूरा (White)

कुछ सफेद और भूरे रंग के भोजन जैसे फूलगोभी, लहसुन, प्याज़ और मशरूम पेट के कैंसर के ख़तरे को कम करने में मदद करते हैं। यह आपको मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट और फाइबर जैसे खनिज भी प्रदान करते हैं। सफेद रंग के भोजन में विटामिन बी 6 और के 1 भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। तो आप किस बातका इंतज़ार कर रहे हैं, अपने आहार में रंगों को शामिल करने में संकोच न करें।