Side effect of eggs: अंडे का ज्यादा सेवन दे सकता है हार्ट अटैक को न्योता

Health News

Side effect of eggs: सही मात्रा में अंडे का सेवन किया जाये तो ये आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल (cholesterol level) को ठीक रखने में भी मदद कर सकता है। मगर अंडे का भी जरूरत से अधिक सेवन खतरनाक साबित हो सकता है। यह हमारे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे दिल की सेहत को भी बिगाड़ने में मदद कर सकता है।

अंडे खाने के नुकसान

ईटदिसनॉटदैट के अनुसार वैसे तो अंडा एक बेहद हेल्‍दी फूड है और आप इसे रोज खा सकते हैं। मगर अगर आप इसका जरूरत से अधिक सेवन करेंगे तो ये नुकसानदायक बन सकता है। शोधों में पाया गया है कि अगर सही मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो ये कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है। लेकिन जो लोग अंडे के शौकीन हैं और एक बार में कई कई अंडे खा लेते हैं तो उनको इसके साइड इफेक्‍ट के बारे में जानना भी जरूरी है।

बढ़ाता है कोलस्‍ट्रॉल लेवल

एक अंडे में 186 मिलीग्राम कोलेस्‍ट्रॉल कंटेन करता है, जबकि दिनभर के लिए हमारे लिए 300 मिलीग्राम कोलेस्‍ट्रॉल काफी है। इसलिए बेहतर यदि होगा आप एक बार में 2 अंडों से अधिक सेवन ना करें। ऐसा करने पर हाई कोलेस्‍ट्रॉल की परेशानी हो सकती है।

दिल के लिए होगा रिस्की

बैड कोलेस्‍ट्रॉल हार्ट के लिए खतरनाक होता है। यदि आपको कार्डियोवस्‍कुलर में किसी भी तरह की परेशानी है तो बेहतर होगा कि आप एग योक का सेवन नहीं करें।शोधों में पाया गया है कि जिन लोगों को दिल से संबंधित किसी तरह की समस्‍या है उनके लिए अधिक अंडा खतरनाक हो सकता है।

गैस की परेशानी

यदि आप बहुत ज्यादा मात्रा में अंडे का सेवन करें तो इसमें डाइजेशन पर असर पड़ सकता है और गैस, ब्‍लोटिंग, अपच आदि की समस्‍या हो सकती है। खासतौर पर अगर आपको अंडे से एलर्जी है।

इंसुलिन के लिए रहें सतर्क

अंडे में नेचुरल फैट पाया जाता है जो ब्‍लड शुगर को प्रभावित कर सकता है। यह इंसुलिन की समस्‍या को बढ़ा सकता है जिससे ब्‍लड में शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आपको कार्डियोवेस्‍कुलर की समस्‍या है या आप टाइप टू डायबिटीज के मरीज हैं तो इसके सेवन से बचें। इसलिए बेहतर होगा कि आप दिनभर में 2 से 3 अंडे से अधिक का सेवन ना करें। ऐसा करने से सेहत को नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *