Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: समारोह को भारत सहित दुनिया भर के हिन्दू समुदाय के लोग उत्साह के साथ मना रहे हैं

News

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्‍या में राम मन्दिर में बहुप्रतीक्षित प्राण प्रतिष्ठा समारोह के ऐतिहासिक अवसर को दुनियाभर में हिन्दू समुदाय के लोग उत्साह के साथ मना रहे हैं।

भारत में इस्रायल के राजदूत नाओर गिलोन ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भारत के लोगों को शुभाकामनाएं दी। उन्‍होंने अयोध्‍या में राम मन्दिर के दर्शन जल्‍द से जल्‍द करने की इच्छा व्यक्त की।

नेपाल में माता सीता के पैतृक स्थान जनकपुर के जानकी मन्दिर को दीयों और रोशनी से सजाया गया है और लोग दीपावली मनाने की तैयारी में लगे हैं।

न्‍यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों ने टाइम्‍स स्‍क्‍वेयर पर भगवान राम के चित्र को रोशनी से जगमगा कर राम भजन के साथ भारत की सांस्‍कृतिक विरासत का उत्सव मनाया। अमरीका में ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ राम मन्दिर के सदस्‍यों ने टाइम्‍स स्‍क्‍वेयर पर लड्डू बांटे। प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह से पहले न्‍यू जर्सी के मोनरो में श्री साईं बालाजी मन्दिर और सांस्‍कृतिक केन्‍द्र में भगवान हनुमान की 25 फुट ऊंची प्रतिमा लगायी गई है।

ब्रिटेन की राजधानी लंदन के ब्रह्मऋषि मिशन आश्रम में प्रार्थना और अन्‍य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। अयोध्‍या से ब्रिटेन के अलग-अलग हिस्‍सों से ले जाया जा रहा मंगल कलश कल स्‍लॉ हिन्‍दु मन्दिर में पहुंच गया। ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के लोगों ने तीन सौ पच्चीस कारों में सवार होकर रैली भी निकाली।

मैक्सिको के क्‍वेरतारो में कल राम मन्दिर का उद्घाटन किया गया। इस मन्दिर के लिए मूर्तियां भारत से ले जायी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *