Snowfall in Jammu

Snowfall in Jammu: जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी, ठंड ने दी दस्तक

News

Snowfall in Jammu: जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में सोमवार सुबह ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई है।

बारिश व बर्फबारी से अधिकतम तापमान में गिरावट आई है और कश्मीर के बाद अब जम्मू संभाग में भी सर्दी का आगमन हो गया है। उत्तराखंड में भी यमुनोत्री धाम सहित गौमुख के उच्च हिमालय क्षेत्रों की पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरू हो गई है यह सीजन की पहली बर्फबारी है।

आज दिन का आरंभ जम्मू-कश्मीर में बारिश व बर्फबारी के साथ हुआ। जिससे मौसम में ठंड की शुरुआत हो चुकी है। प्रदेश के उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में सोमवार सुबह हल्की बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ।

राजदान दर्रा, जोजिला दर्रा, सिंधन टॉप और किश्तवाड़, मुगल रोड पर पीर की गली सहित प्रदेश के कई ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में खासकर जम्मू संभाग में हल्की से भारी बारिश जारी है।

अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर घाटी में पूरी रात लगातार बारिश और राजदान, जोजिला और सिंधन टॉफ और आसपास के इलाकों में बर्फबारी के कारण कई सड़कें बंद करनी पड़ीं हैं।

इस बीच जम्मू व कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में बारिश हुई है जिसके परिणामस्वरूप अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई।

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों और छिटपुट स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।

वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड में यमुनोत्री धाम सहित गौमुख के उच्च हिमालय क्षेत्रों की पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरू हो गई है यह सीजन की पहली बर्फबारी है। यात्री जहां इसका आनन्द ले रहे हैं वहीं कड़ाके की शीतलहर के साथ ठण्ड भी बढ़ने लगी है।

इधर उत्तरकाशी जनपद के निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश शुरू होने से ठिठुरन लौट आयी है। लोगों ने इस बार अक्टूबर माह के दूसरे सप्ताह में ही गर्म कपड़े बाहर निकाल लिए हैं।

यमुनोत्री धाम में पहुंचे देश-विदेश की श्रद्धालुओं को एक ओर जहां बर्फबारी देखने का मौका मिला, वहीं उत्तराखंड में भी ठंड ने दस्तक दे दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *