Photo Credit:

Vastu Tips: भिखारी को भी रईस बना देगा मोर पंख का ये उपाय

Spiritual

Vastu Tips: मोर पंख को हिंदू धर्म, ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में काफी शुभ माना गया है। भगवान श्रीकृष्‍ण ने तो मोर के पंख को अपने सिर पर धारण किया है। वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक घर में मोर पंख का होना कई वास्‍तु दोषों का निवारण करता है। इसके अलावा यह जीवन की कई मुसीबतों को दूर करता है। जानते हैं वास्‍तु दोष दूर करने में मोर पंख के उपाय-

पैसों की तंगी दूर करने का उपाय- यद‍ि मोर पंख को घर की तिजोरी या पैसे रखने की जगह के दक्षिण-पूर्व कोने में रख दें तो इससे कुछ ही दिन में धन की आवक शुरू हो जाती है और आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगती है। यह धन संबंधी रुके हुए या बिगड़े हुए कामों में भी सफलता दिलाता है।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए- बेडरूम की पूर्व या उत्‍तर दीवार पर 2 मोर पंख एक साथ लगा लें। इससे पति-पत्नि के बीच की समस्‍याएं दूर होती हैं और उनका रिश्‍ते में प्‍यार बढ़ता है।

तरक्‍की के लिए- 5 मोर पंख को अपने पूजा घर में रख लें और रोजाना इनकी भी पूजा करें। 21 दिन बाद इन मोरपंखों को अपनी अलमारी में रख लें। इससे तरक्‍की में आ रही रुकावटें दूर होंगी और रुके हुए काम भी बनने लगेंगे।

कुंडली के दोष दूर करने के लिए- बेडरूम की पश्चिमी दीवार पर मोर पंख लगाने से कुंडली के काल सर्प दोष, राहु-केतु दोष आदि में राहत मिलती है और जीवन में सकारात्‍मक फल मिलने लगते हैं।