Google play store

Google प्ले स्टोर से हटाए 17 Apps, आफ भी फोन से कर दें डिलीट

Technology

Google (गूगल) ने फ्रॉड और डेटा चोरी करने वाले 17 ऐप्स को हटा दिया है। इन ऐप्स में इंस्टैंट और पर्सनल लोन देने वाले ऐप्स शामिल हैं। यह ऐप्स यूजर्स के डेटा चोरी और उत्पीड़न करते हैं। ऐप्स डाउनलोड करते समय इन्हें कई तरह की एक्सेस की जरूरत होती है। गूगल ने यह ऐप्स हटाए हैं ताकि यूजर्स को नुकसान न हो।

गूगल ने फ्रॉड और डेटा चोरी करने वाले ऐप्स पर सख्त कार्रवाई की है। गूगल की ओर से ऐसे 17 ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। अगर आपने फोन में इन ऐप्स को इंस्टॉल किया है, तो आपको भी फोन से इन ऐप्स को हटा देना चाहिए। वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि यह ऐप आपके मोबाइल से डेटा चोरी और जासूसी का काम करते हैं।

क्यों हटाए गए ऐप्स
दरअसल जिन ऐप्स पर कार्रवाई की गई है, उसमें इंस्टैंट लोन और पर्सनल लोन देने वाले ऐप्स शामिल हैं। इस तरह के ऐप को इंस्टॉल करने के लिए यूजर सिक्योरिटी से समझौता करना होता है, क्योंकि ऐप डाउनलोड करते वक्त आपसे कई तरह की एक्सेस हासिल कर लेते हैं। इसमें कॉल लॉग, मैसेजिंग समेत कई तरह का एक्सेस शामिल होता है।

वसूली के नाम पर उत्पीड़न
गूगल प्ले स्टोर से जिन स्टोर को हटाया गया है, उसमें कुल 17 ऐप्स शामिल हैं। दरअसल लोन देने वाले ऐप्स पर यूजर्स के उत्पीड़न के आरोप लगते रहे हैं। आमतौर पर कई सारे ऐप छोटे अमाउंट को इंस्टैंट लोन के तौर पर देते हैं। लेकिन इसके बदले मोटा ब्याज वसूलते हैं। वही ब्याज और मूलधन न देने पर यूजर्स को काफी परेशान करते हैं। इससे बचने के लिए सरकार की ओर से कई बार आगाह किया गया है।

किन ऐप को किया गया रिमूव
AA Kredit
Amor Cash
GuayabaCash
EasyCredit
Cashwow
CrediBus
FlashLoan
PréstamosCrédito
Préstamos De Crédito-YumiCash
Go Crédito
Instantáneo Préstamo
Cartera grande
Rápido Crédito
Finupp Lending
4S Cash
TrueNaira
EasyCash

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *