Mobile Phone Tips

Mobile Phone Tips: कहीं आपका मोबाइल हैक तो नहीं हो आया ? जानिये कैसे पता लगाए

Technology

Mobile Phone Tips: आज के डिजिटल युग में टेक्नोलॉजील की वजह से हमारी लाइफ बहुत आसान हो गई है।

हालांकि पिछले कुछ समय में साइबर क्राइम की घटनाएं भी तेजी से बढ़ी हैं।  साइबर क्रीमिनल्स और हैकर्स कई तरीकों से लोगों के डेटा चुरा लेते हैं।

कई बार वे लोगों के डिवाइस भी हैक कर लेते हैं। इसके बाद वे यूजर्स की बैंकिंग डिटेल्स चुराकर उनका उकाउंट खाली कर देते हैं। हैकर्स सबसे पहले यूजर्स के मोबाइल को निशाना बनाते हैं।

बता दें कि आजकल बैंकिंग से जुड़े काम काज भी मोबाइल के जरिए होते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप 30 सेकेंड में पता कर सकते हैं कि कहीं आपका मोबाइल भी तो हैकर्स के निशाने पर नहीं है।

सीक्रेट कोड से चल जाएगा पता फोन हैक हुआ है या नहीं?

हैकर्स की नजर हमारे मोबाइल पर हमेशा बनी रहती है। ऐसे में आपको कैसे पता चलेगा कि आपका मोबाइल हैक हुआ है या नहीं? बता दें कि एंड्रॉयड के कई सीक्रेट कोड होते हैं। इन कोड्स की मदद से आप अपने मोबाइल की कई जानकारियां ले सकते हैं। इन्हीं में से एक सीक्रेट कोड ऐसा भी है, जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं।

इस कोड से चल जाएगा पता

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के डायलर पैड पर जाना होगा। इसके बाद आपको डायलर पैड पर *#67# डायल करना होगा। इससे आपको पता चल जाएगा कि कहीं आपका कॉल, डेटा आदि फॉरवर्ड तो नहीं हो रहे। अगर कॉल आदि फॉरवर्ड दिखा रहा है तो समझ जाइए हैकर्स की नजर आपके मोबाइल पर है। इसे ठीक करने के लिए आपको अपने मोबाइल के डायलर पैड पर #002# डायल करना होगा। इससे आपकी कॉल फॉरवर्डिंग, डेटा फॉरवर्डिंग बंद हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *