डार्क सर्कल से हैं परेशान तो ये चीजें आएंगी काम, गजब का निखार आएगा चेहरे पर

नींद पूरी न हो पाने के कारण आंखों के आसपाल काले घेरे हो जाते हैं। जिन्हें ‘डार्क सर्कल’ कहते है। ये आपकी खूबसूरती पर दाग लगाने का काम करते हैं। आज हम आपको डार्क सर्कल को हटाने के उपाय बताएंगे।

टमाटर
एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस मिक्सचर को आंखों के आसपास डार्क सर्कल पर लगाए और 10 मिनट बाद धो लें। ऐसा दिन में कम से कम दो बार करें। जल्द ही आपको इसका पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा।

आलू का रस
आलू डार्क सर्कल को कम करने में काफी मददगार होता है। आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकाल ले। अब कॉटन की मदद से इस रस रस को डार्क सर्कल पर लगाए और कुछ समय बाद धो ले। आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

बादाम का तेल
बादाम में विटामिन ई पाया जाता है, जो त्वचा को कमल बनाता है। रात को थोड़ा सा बादाम के तेल से डार्क सर्कल पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह आंखें धो लें। पहले हफ्ते में ही आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

ठंडा दूध
ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। ठंडे दूध में कॉटन को भिगोकर डार्क सर्कल वाली जगह रखे और 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें।

संतरे का रस
संतरे के रस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें और इसे डार्क सर्कल के ऊपर लगाए। इससे न सिर्फ डार्क सर्कल खत्म होंगे बल्कि आपको आंखों पर नेचुरल चमक भी आएगी।

खीरा
खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखने के बाद स्लाइस में काटकर आंखों पर 10 मिनट के लिए रखे और फिर आंखें धो लें। इससे ना सिर्फ आप फ्रेश फील करेंगे बल्कि डार्क सर्कल भी कम होने लगेंगे।

गुलाबजल
गुलाबजल चेहरे पर टोनर की तरह काम करता है। एक चम्मच गुलाब जल में दही और नींबू का रस मिला लें और इसे आंखों के काले घेरों पर लगाए। कुछ देर बाद सादे पानी से चेहरा धो ले। इससे काले घेरों से निजात मिल सकती है।