U.S. President Joe Biden

Israel-Gaza Attack: अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) कल इस्राइल जाएंगे

World

Israel-Gaza Attack:  अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) कल इस्राइल जाएंगे। अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इसकी घोषणा की है।

उन्‍होंने कहा कि इस्राइल और अमरीका ने गजा को मदद देने के लिए एक योजना विकसित करने पर सहमति व्‍यक्‍त की है। श्री ब्लिंकन ने यह बात इस्राइल के प्रधानमंत्री बेनयामिन नेतन्‍याहू के साथ लगभग आठ घंटे की बैठक के बाद कही। 7 अक्‍टूबर को हमास के हमले शुरू होने के बाद से अमरीका के विदेश मंत्री दूसरी बार इस्राइल आए हैं।

अमरीकी राष्‍ट्रपति  बैठक में इस्राइल के साथ सैन्‍य कार्रवाईयों तथा संघर्ष में नागरिक हताहतों की संख्‍या कम करने को लेकर बातचीत करेंगे। वे गजा में नागरिकों के लिए मानवीय सहायता के बारे में भी चर्चा करेंगे जिससे हमास को कोई फायदा न हो।

Also read: Gaza Strip में मानवीय आपदा को रोकने में मदद करना चाहता है रूस: Vladimir Putin

इस बीच, ईरान ने रजिजटेंस फ्रंट के उसके सहयोगियों द्वारा इस्राइल के खिलाफ पूर्व निर्धारित कार्रवाई की घोषणा की है। इसमें लेबनॉन में हिजबुल्‍लाह समूह भी शामिल है। ऐसे में एक बडे क्षेत्रीय युद्ध को होने से रोकने के लिए अमरीका अरब देशों के साथ भी बातचीत की कोशिश कर रहा है।

इस्राइल के बाद श्री बाइडेन, जार्डन नरेश अबदुल्‍ला, मिस्र के राष्‍ट्रपति अबदेल फतेह अल-सीसी तथा फलस्‍तीन प्रशासन के राष्‍ट्रपति महम्‍मूद अब्‍बास से भी मिलने जा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *