Home » Education » Bank Holiday 2023: आज ही सारे जरूरी काम निपटा लें, कल से लगातार तीन दिन के लिए बंद रहेंगे बैंक

Bank Holiday 2023: आज ही सारे जरूरी काम निपटा लें, कल से लगातार तीन दिन के लिए बंद रहेंगे बैंक

Bank Holiday 2023: यदि आप पैसों से संबंधित कोई लेन-देन करना चाहते हैं या​ किसी तरह का कोई लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल कल यानि 25 नवंबर से लगातार तीन दिन के लिए बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आप भी परेशानी से बचने के लिए आज ही सारे जरूरी काम निपटा लें। तो चलिए जानते हैं तीन दिन कहां-कहां बैंक बंद रहेंगे।

कल से लगातार तीन दिन बैंक बंद

आपको बता दें वैसे तो आरबीआई (RBI) द्वारा अलग-अलग राज्यों में छुट्टियां घोषित की जाती हैं। पर कुछ नेशनल हॉलिडे (National Holiday) होते हैं। इस दिन सभी राज्यों में छुट्टियां रहती हैं।

25 नवंबर को चौथा शनिवार

आरबीआई (RBI) के अनुसार हर माह के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश दिया जाता है। इसके अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश होता है। इसी के चलते 25 नवंबर को माह का चौथा शनिवार पड़ेगा। जिसके चलते शनिवार को भी अवकाश रहेगा।

26 नवंबर को चौथा रविवार

आपको बता दें 26 नवंबर को महीने का चौथा रविवार है। यानि 25 नवंबर शनिवार के बाद 26 नवंबर को रविवार का अवकाश रहेगा।

27 नवंबर को गुरूनानक जयंती पर यहां रहेगा अवकाश

आरबीआई द्वारा दिसंबर की छुट्टियों की जो लिस्ट जारी की गई है उसके अनुसार 27 नवंबर यानि गुरूनानक जयंती पर अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोहिमा, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहेगा।

Leave a Comment