divya kala mela

Divya Kala Mela 2023: ‘दिव्य कला मेला’ में दिव्यांग दिखाएंगे अपना हुनर, देश के 12 शहरों में आयोजित होगा कार्यक्रम

News

Divya Kala Mela 2023: केंद्र सरकार देश के हर तबके विकास और उत्थान पर ध्यान दे रही है। इसी क्रम में दिव्यांगजनों की अनोखी प्रतिभा को सभी के सामने लाने की मुहिम की शुरुआत कर रही है और दिव्य कला मेला का आयोजन करने जा रही है।

दरअसल, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग (दिव्यांगजन) देश भर के नियमित दिव्यांग उद्यमियों व कारीगरों के उत्पादों और उनके शिल्प कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक अनूठा कार्यक्रम ‘दिव्य कला मेला’ का आयोजन 15 से 24 सितंबर तक वाराणसी में आयोजित करेगा। यह कार्यक्रम लोगों के लिए एक रोमांचक अनुभव पेश करेगा क्योंकि इसमें जम्मू-कश्मीर, उत्तर पूर्वी राज्यों सहित देश के विभिन्न हिस्सों के जीवंत उत्पाद, हस्तशिल्प, हथकरघा, कढ़ाई के काम और पैकेज्ड फूड आदि एक साथ देखने को मिलेंगे।

इससे पहले कब किया गया आयोजन

यह दिव्यांगजनों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) की अनूठी पहल है। दिव्य कला मेला दिव्यांगजनों (पीडब्ल्यूडी) के उत्पादों और कौशल के विपणन एवं प्रदर्शन के लिए एक बड़ा मंच प्रस्तुत करता है। 2022 से शुरू इस सीरीज में दिव्य कला मेला वाराणसी सातवां आयोजन है। इससे पहले (i) दिल्ली, दिसंबर 2022, (ii) मुंबई, फरवरी 2023, (iii) भोपाल, मार्च 2023, (iv) गुवाहाटी, मई 2023, (V ) इंदौर जून 2023 (Vi) जयपुर 29 जून-5 जुलाई 2023 में दिव्यकला मेला आयोजित किया गया था।

‘वोकल फॉर लोकल’ को बाढ़ावा

इस मेले में 20 राज्यों के लगभग 100 दिव्यांग कारीगर व कलाकार और उद्यमी अपने उत्पादों और कौशल का प्रदर्शन करेंगे। मेले में गृह सज्जा एवं जीवनशैली, कपड़े, स्टेशनरी एवं पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद, पैकेज्ड फूड और ऑर्गेनिक उत्पाद, खिलौने और उपहार, आभूषण जैसे व्यक्तिगत सहायक उत्पाद शामिल रहेंगे। यह सभी लोगों के लिए ‘वोकल फॉर लोकल’ को बाढ़ावा देने और दृढ़ संकल्प के साथ दिव्यांग कारीगरों द्वारा बनाए गए उत्पादों को देखने तथा खरीदने का अवसर होगा।

Also read: Ujjwala Yojana Extended: 75 Lakh Free LPG Connections By 2026

कब से कब तक चलेगा आयोजन

वहीं वाराणसी में 10 दिनों तक चलने वाला ‘दिव्य कला मेला’ सुबह 10.00 बजे से रात 10.00 बजे तक खुला रहेगा। इस दौरान मेले में दिव्यांग कलाकारों और प्रसिद्ध पेशेवरों द्वारा प्रदर्शन सहित सांस्कृतिक गतिविधियां चलती रहेंगी। आगंतुक इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न क्षेत्रों से अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का भी आनंद ले सकते हैं।

देश के 12 शहरों में आयोजित किया जाएगा

इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ए. नारायणस्वामी 15 सितंबर को शाम 5.00 बजे करेंगे। इस अवसर पर कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग ने इस अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए भव्य योजनाएं बनाई हैं, जिसके हिस्से के रूप में देश भर में ‘दिव्य कला मेला’ आयोजित किया जा रहा है। वर्ष 2023-2024 के दौरान यह कार्यक्रम देश के 12 शहरों में आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *