Home » News » Vande Bharat trains-PM मोदी ने देश की पांच नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

Vande Bharat trains-PM मोदी ने देश की पांच नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

Vande Bharat trains: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (मंगलवार) 27 जून 2023 को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से देश की पांच नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने सबसे पहले रांची-पटना, धारवाड़-केएसआर बेंगलुरु और गोवा (मडगांव)-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया और फिर मध्य प्रदेश की दो वंदे भारत ट्रेनों भोपाल-इंदौर और भोपाल-जबलपुर को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये दोनों ट्रेनें रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से एक साथ रवाना हुईं।

ट्रेनों के संबंध में PM मोदी बोले- ‘कनेक्टिविटी में करेंगी सुधार’

इन ट्रेनों के संबंध में पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा है कि ये ट्रेनें मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, बिहार और झारखंड में कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी कमलापति स्टेशन पर छात्रों से भी मुलाकात की। पीएम मोदी रानी कमलापति स्टेशन पर लोगों का अभिवादन करने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस के भीतर गए और उन विद्यार्थियों से मिले, जो नई शुरू होने वाली वंदे भारत ट्रेन में यात्रा करेंगे।

विद्यार्थियों ने पीएम को पेंटिंग और स्केच किए गिफ्ट

Also read: Monsoon: Heavy Rainfall In Several States, Flash Floods In A Few Ones

ट्रेन में सागर पब्लिक स्कूल और दूसरे स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री को अपने हाथ से बनाई पेंटिंग और स्केच गिफ्ट किए। प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर स्टेशन पर मौजूद लोग बेहद खुश नजर आए। प्रधानमंत्री स्कूली बच्चों और क्रू मेंबर्स से बात करने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस से बाहर आए। इसके बाद उन्होंने हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत ट्रेनों को रवाना किया।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से रानी कमलापति स्टेशन पहुंचे। पीएम मोदी सुबह 10:30 बजे वायुसेना के विशेष विमान से भोपाल के राजाभोज विमानतल पहुंचे। यहां राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने उनकी अगवानी की। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी सड़क मार्ग से रानी कमलापति स्टेशन पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे।

5 वंदे भारत ट्रेन

1. रानी कमलापति-जबलपुर
2. खजुराहो-भोपाल-इंदौर
3. मडगांव(गोवा)-मुंबई
4. धारवाड़-बेंगलुरु
5. हटिया-पटना

Leave a Comment