Transgender OPD

Transgender OPD: RML अस्पताल में ट्रांसजेंडरों के लिए विशेष ओपीडी शुरू हुई

News Health

Transgender OPD: पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर डॉ. राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल में रविवार, 17 सितंबर को ट्रांसजेंडरों के लिए भारत की पहली समर्पित ओपीडी का शुभारंभ किया गया।

ट्रांसजेंडरों के इस क्लिनिक का उद्घाटन RML अस्पताल के निदेशक डॉ. अजय शुक्ला ने किया। इस ओपीडी में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए मुफ्त इलाज, जांच और लिंग परिवर्तन सर्जरी के साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

ओपीडी में मिलने वाली सुविधाएं (Transgender OPD Facilities)

ट्रांसजेंडरों के लिए समर्पित ओपीडी उनकी परेशानियों को देखते हुए ट्रांसजेंडरों के लिए भारत की पहली समर्पित ओपीडी में, उन्हें विशेष ओपीडी क्लिनिक में मुफ्त इलाज, जांच और लिंग परिवर्तन सर्जरी, ट्रांसजेंडरों के लिए स्‍पेशियलिटी ओपीडी क्लिनिक प्रत्येक शुक्रवार को दोपहर 2 से 4 बजे तक होगा, सुचारू प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करने के लिए इन क्लीनिकों के लिए अलग ओपीडी पंजीकरण काउंटर, क्लिनिको-मनोवैज्ञानिक आकलन के साथ एंडोक्रिनोलॉजी सुविधा, विभिन्न संबंधित सर्जरियों के लिए प्लास्टिक सर्जरी की सुविधा, संबंधित मुद्दों के लिए त्वचा विज्ञान सुविधा, विभिन्न रोगों के लिए मेडिसिन (चिकित्सक) की सुविधा, विभिन्न संबंधित समस्याओं के लिए मूत्रविज्ञान सुविधा, संबंधित मुद्दों के लिए बाल चिकित्सा सुविधा और अन्य सभी संबंधित रक्त जांच के अलावा अलग शौचालय की सुविधा (लिंग तटस्थ/ट्रांसजेंडर के लिए शौचालय) इत्यादि सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

ट्रांसजेंडर समुदाय ने इस कदम की सराहना की

सरकार ने यह पहल ट्रांसजेंडर समुदाय की स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने में आने वाली कठिनाइयों को समझ कर की, जो की इस समुदाय मुख्य रूप से कष्‍ट और भेदभाव के डर और सामाजिक उदासीनता के कारण होती है। ट्रांसजेंडरों के लिए इस क्लिनिक की ट्रांसजेंडर समुदाय ने सराहना की है।

Also read: Vishwakarma Scheme

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने बाद में समुदाय के लिए विशेष ओपीडी के उद्घाटन पर अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक सुलभ, समान और समावेशी बनाना। भारत की पहली “ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए विशेष ओपीडी” अटल बिहारी वाजपेई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल, दिल्ली में शुरू हुई।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *